RIP Full Form Meaning In Hindi

Share With Friends or Family

RIP Full Form Meaning In Hindi

RIP Full Form Meaning In Hindi

नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपका एक और शानदार ब्लॉग में दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं RIP Full Form क्या है साथ ही RIP शब्द का अर्थ क्या होता है | क्युकी आपने देखा होगा की जब किसी की मृत्यु होती है तो उसके पास RIP लिखा जाता है या बहुत से लोग शोक सन्देश में RIP का इस्तेमाल करते हैं | तो आज हम लोग इसके बारे में ही विस्तार से जानेगे तो चलिए शुरू करते हैं |

RIP का फुल फॉर्म क्या है ?

दोस्तों RIP का फुल फॉर्म होता है Rest In Peace जिसका हिंदी में अर्थ होता है शांति से आराम करो | इस शब्द का इस्तेमाल मृत आत्मा की शांति के लिए बोला जाता है ताकि उसकी आत्मा भटके नहीं और शांति से आराम करे |

RIP Full Form In Hindi

R – Rest ( आराम )

I – In ( में/से )

P – Peace ( आराम )

आपने देखा होगा फेसबुक व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया पर जब किसी के मृत्यु की खबर साझा की जाती है तो अक्सर लोग RIP कॉमेंट बॉक्स में लिखते है।

आप सब तो जानते ही है कि इस बिजी लाइफ में किसी के पास इतना भी समय नहीं है कि वो किसी भी चीज़ को पूरा लिखे इस लिए आज कल सब चीजों का शार्ट फॉर्म आ गया है।

आपने देखा होगा आज कल लोग Good Morning को GM , Facebook को FB और इसी प्रकार अन्य चीजों को भी शार्ट में ही लिखना पसंद करते हैं।

इस वजह से शार्ट फॉर्म का प्रचलन बढ़ गया है। वैसे ऊपर हमने बताया कि RIP का फूल फॉर्म क्या होता है तो अब हमें नहीं लगता कि आपको अब किसी भी तरह की कोई संकोच होगी इसके बारे में।

इस प्रकार से आपने समझा की RIP का पूर्ण रूप क्या होता है और इसका कहाँ उपयोग किया जाता है |

5/5 - (26 votes)

Share With Friends or Family

close
error: Alert: Content is protected !!